सेहत के लिए फायदेमंद अजवाइन के इस्‍तेमाल में जरूरी है कुछ सावधानियां भी

सेहत के लिए फायदेमंद अजवाइन के इस्‍तेमाल में जरूरी है कुछ सावधानियां भी

सेहतराग टीम

हमारे किचन में कई तरह के मसाले होते हैं जो हमारे शरीर को रोगों से दूर रखने में मदद करते हैं। इन्हीं मसालों में एक है अजवाइन जिसका प्रयोग आमतौर पर शरीर में गैस बनाने वाली सब्जियों में किया जाता है। सब्जियों में स्वाद बढ़ाने का काम तो अजवाइन करता ही है लेकिन उसके साथ-साथ सेहत को भी काफी फायदा पहुंचाता है। मगर क्‍या आप जातने हैं कि गैस और कब्‍ज जैसी समस्‍याओं में रामबाण इलाज माना जाने वाला अजवाइन कई बार नुकसानदेह भी होता है? अगर आपको नहीं है इस बारे में जानकारी तो आज हम आपको अजवाइन के इस्‍तेमाल की कुछ सावधानियां बताते हैं।

पढ़ें- साधारण सी सौंफ में छिपे हैं सेहत के अनगिनत फायदे, जानें कैसे करें सेवन

  • जो महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान कब्ज या कॉन्स्टिपेशन से राहत के लिए अजवाइन खाती हैं, उन्हें खासतौर पर ख्याल रखना चाहिए। इस स्थिति में अजवाइन शिशु के लिए भी घातक हो सकती है।
  • अगर आप सोचते हैं कि अजवाइन खाने से पाचन बेहतर होगा और इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा अजवाइन खाते हैं, तो जान लीजिए कि ज्यादा अजवाइन खाने से एसिडिटी कम होने की जगह बढ़ सकती है।
  • यदि आप पेट में अल्सर, मुंह के छाले, आंतरिक रक्तस्राव की समस्या से ग्र‍स्त हैं, तो अजवाइन खाना इन समस्याओं को बढ़ा सकता है और इन बीमारियों के लक्षणों में वृद्धि कर सकता है।
  • सीमित मात्रा में अजवाइन जरूर फायदा करती है लेकिन अगर लिमिट से ज्यादा इसे खाते हैं तो सिरदर्द, उल्टी, पेट में जलन जैसी समस्याएं महसूस हो सकती हैं।
  • इसके अलावा ज़्यादा मात्रा में अजवाइन खाने से मुंह का स्वाद बिगड़ जाता है, अम्लता बढ़ती है और मुंह में छाले होने के साथ ही मूड खराब हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- एक साथ काली मिर्च और हल्दी का करें सेवन, शरीर को होंंगे अद्भुत फायदे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।